एआई के क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रतिस्पर्धा और अधिक तीव्र होती जा रही है क्योंकि प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियां तीव्र गति से नवाचार कर रही हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि Google इस समूह में अग्रणी है, सीईओ सुंदर पिचाई ने द वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि संवादी एआई में हालिया विकास Google खोज इंजन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगा। पिचाई की टिप्पणियाँ विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं क्योंकि मेटा और माइक्रोसॉफ्ट जैसी अन्य कंपनियां भी अपने उत्पादों और सेवाओं में एआई प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करने के लिए काम कर रही हैं।
पिचाई ने यह भी कहा कि लोग Google खोज के संदर्भ में प्रश्न पूछ सकेंगे और बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) के साथ बातचीत कर सकेंगे। प्राकृतिक भाषा को संसाधित करने वाले एलएलएम विकसित करने के लिए जाने जाने के बावजूद, Google ने अभी तक इस तकनीक को अपने खोज इंजन में एकीकृत नहीं किया है, जो कंपनी के आधे से अधिक राजस्व उत्पन्न करता है।
जबकि Google ने इस वर्ष की शुरुआत में अपने खोज इंजनों में AI को एकीकृत करने की योजना का संकेत दिया था, कार्यान्वयन के लिए कोई स्पष्ट समयरेखा नहीं है। मार्च में, Google ने OpenAI के ChatGPT के प्रतिस्पर्धी बार्ड का अनावरण किया। हालाँकि, Microsoft ने हाल ही में ChatGPT को अपने बिंग सर्च इंजन में एकीकृत किया है, जिससे उन्हें Google के अधिक पारंपरिक खोज दृष्टिकोण पर लाभ मिला है।
Google को लागत कम करने के लिए निवेशकों के दबाव का भी सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण कंपनी ने लगभग 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना की घोषणा की है, जो उसके कार्यबल के लगभग 6% का प्रतिनिधित्व करता है।